आज़मगढ़

पूरे मार्च माह चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

पूरे मार्च माह चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को करेंगी जागरूक

 

आजमगढ़ 21 फरवरी– जनपद में कोविड टीकाकरण के साथ ही विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान और दस्तक पखवाड़ा की तैयारी शुरू हो गयी है| मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके मिश्रा ने बताया कि जिले में संचारी रोग नियंत्रण अभियान 01 मार्च से 31 मार्च तक चलेगा, जबकि 10 से 24 मार्च तक दस्तक पखवाड़ा मनाया जाएगा।
जिला मलेरिया अधिकारी डॉ एके सिंह ने बताया कि इस दौरान आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्री घर-घर जाकर विभिन्न बिन्दुओं पर ब्योरा एकत्र करेंगी तथा एएनएम के माध्यम से सूचना संबंधित सरकारी अस्पताल पर भेजी जाएगी। अभियान और पखवाड़ा को सफल बनाने के लिए ब्लाक स्तरीय प्रशिक्षण भी शुरू हो गया है।
अभियान और पखवाड़ा 11 विभागों के समन्वय से संचालित होगा। इसके लिए जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को जिम्मेदारी सौंप दी है।
अभियान के दौरान शारीरिक दूरी, हाथों की धुलाई, माॅस्क की अनिवार्यता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, ताकि स्वास्थ्य कार्यकर्ता सावधानी रखते हुए मलेरिया और कोरोना से बचाव के बारे में बेहतर तरीके से जन समुदाय को जागरूक कर सकें।
जिले में दस्तक अभियान के तहत 10  से 24 मार्च के बीच आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को संचारी रोगों से बचाव के उपाय, लक्षण एवं निकटतम स्वास्थ्य केंद्र के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएंगी| इसके साथ ही आशा कार्यकर्ता घरों के अंदर जाकर मच्छरों के पैदा होने वाली परिस्थितियों का निरीक्षण करेंगी। मलेरिया जाँच में भी सहयोग करेंगी। लाॅकडाउन के दौरान टीकाकरण से वंचित रह गए बच्चों की सूची भी तैयार करेंगीl
संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दौरान आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा बुखार के रोगियों व क्षय रोग के लक्षण वाले व्यक्तियों की सूची तैयार की जाएगी| इसके अलावा जन्म-मृत्यु पजीकरण की सूची तैयार करने के साथ ही दिमागी बुखार के कारण दिव्यांग हुए व्यक्तियों की सूची भी तैयार करेंगी।
सीएमओ ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास विभाग, पंचायती राज एवं ग्राम्य विकास विभाग, पशुपालन विभाग, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, कृषि एवं सिचाई विभाग, सूचना विभाग तथा उद्यान विभाग के आपसी समन्वय से अभियान का सफल संचालन किया जाएगाl
—————————-
आजमगढ़ 21 फरवरी– भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय व खादी ग्रामोद्योग आयोग द्वारा निजामाबाद की विश्व प्रसिद्ध शिल्पकला ब्लैक पॉटरी को आगे बढ़ाने के लिए “स्फूर्ति” योजना के तहत मिनी ब्लैक पॉटरी कलस्टर की शुरूआत की गई है। निजामाबाद क्षेत्र के डोडोपुर गांव में इस सामान्य सुविधा केन्द्र को स्थापित किया गया है। इस कलस्टर के क्रियान्वयन का कार्य सामाजिक उत्थान सेवा समिति, नत्थूपुर, रानी की सराय, आजमगढ़ द्वारा किया जा रहा है। इस कलस्टर के माध्यम से 300 शिल्पकारों को आगे बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है।
132.93 लाख रुपये परियोजना लागत से निर्मित कलस्टर का शुभारम्भ 22 फरवरी 2021 को नितिन गडकरी (केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम तथा सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री, भारत सरकार) और प्रताप चन्द्र षडड्गी (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम और पशुपालन, डेयरी व मत्स्य पालन राज्य मंत्री, भारत सरकार द्वारा वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से सायं 5.30 बजे किया जाएगा।
स्थानीय स्तर पर इस उद्घाटन का प्रतिनिधित्व श्रीमती नीलम सोनकर (पूर्व सांसद व प्रदेश उपाध्यक्ष) द्वारा किया जाएगा । इस परियोजना को भारत सरकार द्वारा क्षेत्र के विकास के लिए अनुमोदित कराकर सामान्य सुविधा केन्द्र क्षेत्र की जनता को समर्पित किया जा रहा है। श्रीमती नीलम सोनकर वर्ष 2016 से इस परियोजना को क्षेत्र से जोड़ने में प्रयासरत थी। आज उनके कठिन परिश्रम के कारण क्षेत्र के लगभग 300 लोगों को रोजगार से जोड़ने का एक जरिया सुनिश्चित हो पाया है। इस कलस्टर में मिट्टी के बर्तन के लिए अत्याधुनिक मशीनें लगाई गई है, जिससे मिट्टी को गूथने से लेकर बर्तन बनाने का कार्य बहुत आसानी से किया जा सकता है। बर्तन को पकाने के लिए अत्याधुनिक तकनीकि से निर्मित डीजल फरनेस भी लगाया गया है। वर्तमान समय में इस कलस्टर की उत्पादन क्षमता मासिक लगभग 5 लाख मिट्टी के बर्तन (गिलास, कटोरी, प्लेट, मटका व दीपक) तैयार करने की है। यहां से बने प्रोडक्ट को बाजार में सस्ते मूल्य पर दुकानों को बेचा जा रहा है जिससे इस कार्य से जुड़े शिल्पकारों को पारिश्रमिक प्रदान किया जा रहा है। संस्था सामाजिक उत्थान सेवा समिति का उद्देश्य यह है कि इस परियोजना से क्षेत्र के शिल्पकारों को इस सामान्य सुविधा केन्द्र से जोड़ना और इनकी आय वृद्धि करना है। सामान्य सुविधा केन्द्र पर शिल्पकारों को ब्लैकपॉटरी का भी प्रशिक्षण दिया जाता है जिससे प्रशिक्षित शिल्पकार ब्लैक पॉटरी कलाकृति को बनाए और बाजार में इसका अच्छा मूल्य प्राप्त कर सकें।
—————————-
आजमगढ़ 21 फ़रवरी– जिला खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने बताया है कि सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (भारत सरकार) के अन्तर्गत खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) द्वारा स्वयं सेवी संस्थाओं के माध्यम से क्रियान्वित 51 स्फूर्ती कलस्टरों का पूरे देशभर में श्री नितिन गडकरी, माननीय मंत्री सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (भारत सरकार) और प्रताप चन्द्र षडड्गी माननीय राज्य मंत्री (सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार) द्वारा दिनांक 22 फरवरी 2021 को सायं काल 5.30 बजे वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन किया जाएगा।
उक्त कलस्टरों में से एक जिला आजमगढ़ में स्थित मिनी ब्लैक पॉटरी कलस्टर ग्राम डोडोपुर, निजामाबाद, आजमगढ़ भी है। इसकी परियोजना लागत 132.93 लाख रुपये है इस कलस्टर के माध्यम से क्षेत्र के लगभग 300 शिल्पकारों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान किया जा रहा है। कलस्टर के विषय में अन्य जानकारी हेतु श्रीमती नीलम सोनकर -9013869471 सचिव (सामाजिक उत्थान सेवा समिति) क्रियान्वयन एजेंसी तथा अभय त्रिपाठी मोबाइल – 999903970 सीडीई ब्लैक पॉटरी कलस्टर, निजामाबाद, आजमगढ़ से संपर्क किया जा सकता हैl

Related posts

अवैध अतिक्रमण पर प्रशासन का चला बुलडोजर मौके पर सी ओ अन्डर ट्रेनिंग परिक्षणाधीन राजेश कुमार यादव एवं थाना प्रभारी रामायण सिंह रहे मौजूद

Virendra Saroj

थाना प्रभारी रामायण सिंह का अपराधियो और मनबढ़ों के खिलाफ जबरदस्त अभियान

Virendra Saroj

जिलाधिकारी राजेश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की माह फरवरी 2021 की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।

Virendra Saroj

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More