Friday, July 1, 2022
Google search engine
HomeUncategorizedनई दिल्ली:अमेरिका जैसा होगा उत्तर प्रदेश की सड़को का इंफ्रास्ट्रक्चर : राजमार्ग...

नई दिल्ली:अमेरिका जैसा होगा उत्तर प्रदेश की सड़को का इंफ्रास्ट्रक्चर : राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी

- Advertisement -
- Advertisement -

अमेरिका जैसा होगा उत्तर प्रदेश की सड़को का इंफ्रास्ट्रक्चर : राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी

दिल्ली।
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मोदी-योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश के साथ देश की तस्वीर बदल रही है। डबल इंजन की सरकार आगामी पांच साल में और पांच लाख करोड़ रुपये का काम उत्तर प्रदेश में करेगी। कुल मिलाकर जब आठ लाख करोड़ का काम होगा तब उत्तर प्रदेश के सड़कों का इंफ्रास्ट्रक्चर अमेरिका के बराबर होगा। यह तो रिलीजिंग थी, फ़िल्म अभी बाकी है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राष्ट्र या राज्य के विकास के लिए अच्छी सड़कों का महत्वपूर्ण स्थान है। अच्छी सड़कें भी राज्य के विकास की गति को तीव्र कर देती हैं और इसके अंग अर्थव्यवस्था, समाज, बाजार, अस्पताल, प्रशासन, कृषि आदि को सक्रिय रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। भौगोलिक क्षेत्रफल की दृष्टि से उत्तर प्रदेश देश का चौथा बड़ा राज्य है। इसके विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में विकास के दृष्टिकोण से असमानताएं व्याप्त थीं। उत्तर प्रदेश का पूर्वी भाग पूर्वांचल, पश्चिमी भाग से अपेक्षाकृत पिछड़ा था।

 

146 किलोमीटर लंबे चार राष्ट्रीय राजमार्गों का लोकार्पण

विकास की इन्हीं असमानताओं को दूर करने तथा राष्ट्रीय राजधानी एवं प्रदेश की राजधानी तक तीव्रतम संपर्क स्थापित करने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कोशिशों के फलस्वरूप सोमवार को नितिन गडकरी ने मीरजापुर जनपद के लालगंज स्थित अतरैला गांव के पास टोल प्लाजा पर आयोजित सभा के दौरान वाराणसी से मध्य प्रदेश तक 3075 करोड़ से बनाए गए 146 किलोमीटर लंबे चार राष्ट्रीय राजमार्गों का लोकार्पण और 94 अन्य विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण से नए आयाम मिले
राजमार्ग के जरिए मीरजापुर यानी विंध्यधाम को काशी, संगम के साथ ही मध्य प्रदेश के मैहर स्थित शारदा देवी शक्तिपीठ को जोड़ने का कार्य किया गया है। इन सभी राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण से विंध्याचल मंडल एवं आसपास के क्षेत्रों के चहुंमुखी विकास और सुविधा के नए आयाम मिले हैं। पूर्वांचल के विकास को पंख लगना निश्चित है। यही प्रदेश सरकार की सोच व प्राथमिकता भी है कि प्रदेश के सभी हिस्सों का विकास हो एवं प्रदेश का प्रत्येक हिस्सा, प्रदेश का कोना-कोना विकास की रोशनी से जगमग हो।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular