Thursday, August 18, 2022
Google search engine
Homeदेशडेंगू वैक्सीन महत्वपूर्ण, पहले चरण का ट्रायल पूरा हुआ - Dengue Vaccine...

डेंगू वैक्सीन महत्वपूर्ण, पहले चरण का ट्रायल पूरा हुआ – Dengue Vaccine Important, Phase I Trial Completed

- Advertisement -
- Advertisement -

डेंगू वैक्सीन महत्वपूर्ण, पहले चरण का ट्रायल पूरा हुआ

हाईलाइट

  • डेंगू वैक्सीन महत्वपूर्ण, पहले चरण का ट्रायल पूरा हुआ : आईसीएमआर प्रमुख

डिजिटल डेस्क, ऩई दिल्ली। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने गुरुवार को कहा कि डेंगू वैक्सीन एक महत्वपूर्ण एजेंडा बन गया है और सरकार विस्तृत परीक्षणों पर काम कर रही है। चल रही कोविड-19 स्थिति पर एक प्रेस वार्ता में एक सवाल का जवाब देते हुए, उन्होंने कहा, डेंगू का टीका (वैक्सीन) एक बहुत ही महत्वपूर्ण एजेंडा है। हम इसे बहुत सावधानी से देख रहे हैं। कुछ डेंगू स्ट्रेन हैं, जिन्हें लेकर भारत में कुछ कंपनियों को लाइसेंस दिया गया है। इनमें से कई कंपनियों ने विदेश में अपना पहला चरण परीक्षण पूरा कर लिया है।

उन्होंने आगे कहा, हम डेंगू के टीके के साथ और अधिक कठोर परीक्षण की योजना बना रहे हैं। देश में वर्तमान कोविड की स्थिति के बारे में, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत में दैनिक कोविड मामलों में गिरावट का रुझान जारी है और पिछले 24 घंटों में लगभग 23,000 मामले सामने आए हैं, जिनमें से लगभग 60 प्रतिशत केरल से सामने आए हैं।

उन्होंने कहा कि केरल ने भी मामलों की संख्या में गिरावट की प्रवृत्ति दिखाना शुरू कर दिया है, लेकिन फिर भी कुल मामलों में अभी भी राज्य का योगदान सबसे अधिक देखने को मिल रहा है। भूषण ने कहा, सक्रिय मामले भी गिरावट की प्रवृत्ति पर हैं और रिकवरी रेट (स्वस्थ होने की दर) में दिन-प्रतिदिन सुधार हो रहा है। केवल एक राज्य केरल है, जिसमें 1 लाख से अधिक कोविड मामले हैं। देश के कुल पांच राज्यों में 10,000 से 50,000 सक्रिय मामले हैं जबकि अन्य राज्यों में 5,000 से कम सक्रिय मामले हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि यह लगातार 13वां सप्ताह है जब पॉजिटिविटी रेट 3 प्रतिशत से कम रही है और 48 जिले ऐसे हैं, जिन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, जिनमें से 18 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 से 10 प्रतिशत के बीच है और 30 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से अधिक है। जायडस वैक्सीन के सवाल पर, उन्होंने कहा कि यह जल्द ही कोविड टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल हो जाएगी इस दिशा में निर्माता के साथ मूल्य निर्धारण पर चर्चा चल रही है।

(आईएएनएस)

 

खबरें और भी हैं…

Source

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular