Thursday, August 18, 2022
Google search engine
Homeदेशयूपी की अभ्युदय योजना से छात्रों को यूपीएससी, जेईई परीक्षा पास करने...

यूपी की अभ्युदय योजना से छात्रों को यूपीएससी, जेईई परीक्षा पास करने में मिलेगी मदद – UP's Abhyudaya Yojana will help students clear UPSC, JEE exams

- Advertisement -
- Advertisement -

यूपी की अभ्युदय योजना से छात्रों को यूपीएससी, जेईई परीक्षा पास करने में मिलेगी मदद

हाईलाइट

  • यूपी की अभ्युदय योजना से छात्रों को यूपीएससी, जेईई परीक्षा पास करने में मिलेगी मदद

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। तीन छात्रों, जिन्होंने मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में दाखिला लिया था, उन्होंने उत्तर प्रदेश में लॉन्च होने के तीन महीने के भीतर संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 2020 की परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना अनिवार्य रूप से गरीब लेकिन मेधावी छात्रों के लिए एक मुफ्त कोचिंग योजना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 फरवरी को अभ्युदय योजना का उद्घाटन किया था। यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले छात्रों में सृजन वर्मा, आकाश सिंह और किशलय कुशवाहा शामिल हैं। सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, कई छात्रों ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में भी सफलता हासिल की है। चयनित होने वालों में देवराज आर्य, मोहम्मद तारिक, राशि शर्मा, श्रेय मलिक, सत्येंद्र गंगवार, प्रिंस सिंह, अनुराधा यादव, अली खान शामिल हैं।

आयुक्त लखनऊ और अभ्युदय योजना के नोडल अधिकारी रंजन कुमार ने बताया कि जेईई (उन्नत) के अगले बैच में प्रवेश के लिए परीक्षा 3 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। यूपीएससी (प्रारंभिक) की कोचिंग के लिए चयन के लिए परीक्षा 10 अक्टूबर को होगी। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में छात्रों की बड़ी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार अभ्युदय में नि:शुल्क प्रशिक्षण देती है। इन प्रशिक्षण कक्षाओं को राज्य में कई लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन दिया गया था।

नोडल अधिकारी ने कहा कि ऑफलाइन माध्यम से 5,000 से अधिक छात्र और ऑनलाइन माध्यम से 10,000 से अधिक छात्र नीट, सीडीएस, जेईई, एनडीए और सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। राज्य सरकार इस योजना के तहत चुने गए कुछ छात्रों को टैबलेट प्रदान करने का भी इरादा रखती है ताकि वे परीक्षाओं की तैयारी के लिए डिजिटल संसाधनों का उपयोग कर सकें।

अभ्युदय योजना के हिस्से के रूप में, उत्तर प्रदेश सरकार ने कोचिंग सेंटर स्थापित किए हैं और छात्रों को इंजीनियरिंग के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई), मेडिकल उम्मीदवारों के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी), राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए), संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा के लिए परीक्षा में प्रवेश के लिए तैयार करने के लिए मुफ्त कक्षाएं प्रदान करती हैं। पहले चरण में संभाग स्तर पर अभ्युदय कोचिंग सेंटर स्थापित किए गए थे और अगले चरण में जिला स्तर पर इसका पालन किया जाएगा।

(आईएएनएस)

 

खबरें और भी हैं…

Source

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular